मिरर साइट    बारकोड सॉफ्टवेयर    हमसे संपर्क करें    डाउनलोड करें    ऑनलाइन खरीदारी    अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न    बारकोड ज्ञान

निःशुल्क ऑनलाइन बैच बारकोड जेनरेटर

निःशुल्क ऑनलाइन बैच बारकोड जेनरेटर

बारकोड मान:   Barcode Data / Number

आप 1 से 100 पंक्तियाँ दर्ज कर सकते हैं

एक्सेल से यहां कॉपी किया जा सकता है

Up to 100 rows

You can copy data from Excel

बारकोड प्रकार:   Barcode Type

    बारकोड कितने प्रकार के होते हैं?

बारकोड का आकार:   Barcode Size

 /   चौड़ाई / ऊंचाई   

बारकोड के नीचे पाठ:   Show Text Under Barcode

हां   नहीं   

बारकोड चौड़ाई विस्तार:   Stretch Barcode Width

हां   नहीं   

फ़ॉन्ट / फ़ॉन्ट आकार:   Font Name / Size

 / 

आउटपुट सेटिंग्स:   Output to Images / Printing Setup

बारकोड छवि उत्पन्न करें  ए4 पेपर पर प्रिंट करें  कागज पर लेबल लगाने के लिए प्रिंट करें  

बायाँ हाशिया      शीर्ष मार्जिन   Left / Top Margin

डायरेक्ट प्रिंटिंग विकल्प

पंक्तियाँ 1 से 16 दर्ज करें और 2*8 बारकोड को ए4 पेपर पर प्रिंट करें।

रोल लेबल पेपर पर बारकोड प्रिंट करने के लिए 1 से 100 पंक्तियाँ दर्ज करें।

For directly

printing

Enter 1-16 rows data to print 2X8=16 barcodes to A4 paper.

Enter 1-100 rows data to print to label Paper.

   हिंदी स्थानीय वेबसाइट:  http://BharatBarcode.com

यदि मुद्रण विकल्प चुना गया है:

इस बटन पर क्लिक करें, प्रोग्राम एक प्रिंट पेज खोलेगा, फिर प्रिंटिंग शुरू करने के लिए ब्राउज़र के प्रिंट मेनू पर क्लिक करें।

 

Recommended by CNET: Desktop version of free barcode software - Offline use, More powerful

अनुशंसित: मुफ़्त बारकोड सॉफ़्टवेयर का डेस्कटॉप संस्करण

ऑफ़लाइन उपयोग, अधिक शक्तिशाली कार्य

https://Free-barcode.com

इस बारकोड सॉफ़्टवेयर के तीन संस्करण हैं

मानक संस्करण:          मुफ़्त डाउनलोड

1. एक्सेल डेटा का उपयोग करके सरल बारकोड लेबल बैच प्रिंट करें।

2. यह साधारण लेजर या इंकजेट प्रिंटर, या पेशेवर बारकोड लेबल प्रिंटर पर प्रिंट कर सकता है।

3. लेबल डिज़ाइन करने की कोई आवश्यकता नहीं, बस सरल सेटिंग्स, आप सीधे बारकोड लेबल प्रिंट कर सकते हैं।

व्यावसायिक संस्करण:          मुफ़्त डाउनलोड

1. मानक संस्करण के समान, अधिक जटिल लेबल मुद्रित किए जा सकते हैं।

2. लगभग सभी बारकोड प्रकारों (1D2D) का समर्थन करता है।

3. इसे DOS कमांड लाइन के माध्यम से चलाया जा सकता है, और बारकोड लेबल प्रिंट करने के लिए अन्य प्रोग्राम के साथ भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

लेबल डिज़ाइन संस्करण:          मुफ़्त डाउनलोड

1. जटिल बारकोड लेबल को डिज़ाइन और बैच प्रिंट करने के लिए उपयोग किया जाता है

2. प्रत्येक लेबल में कई बारकोड, टेक्स्ट के कई सेट, पैटर्न और लाइनें हो सकती हैं

3. अपने कार्यभार को कम करने के लिए विभिन्न कुशल तरीकों से बारकोड डेटा को फॉर्म में दर्ज करें।

सारांश:

1. इस सॉफ़्टवेयर का एक स्थायी मुफ़्त संस्करण और एक पूर्ण संस्करण है।

2. मुफ़्त संस्करण अधिकांश उपयोगकर्ताओं की ज़रूरतों को पूरा कर सकता है।

3. आप मुफ़्त संस्करण में पूर्ण संस्करण की कार्यक्षमता का परीक्षण कर सकते हैं।

4. हम अनुशंसा करते हैं कि आप पहले निःशुल्क संस्करण डाउनलोड करें।

बारकोड सॉफ्टवेयर का निःशुल्क संस्करण डाउनलोड करें

इस बारकोड सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के विस्तृत चरण

https://free-barcode.com/HowtoMakeBarcode.asp

 
 

बारकोड प्रौद्योगिकी और उसका विकास इतिहास     

बारकोड का अधिक ज्ञान

EAN-13 बारकोड और UPC-A बारकोड में क्या अंतर है?

ईएएन-13 बारकोड में यूपीसी-ए बारकोड की तुलना में एक अधिक देश/क्षेत्र कोड होता है। वास्तव में, यूपीसी-ए बारकोड को ईएएन-13 बारकोड का एक विशेष मामला माना जा सकता है, अर्थात, पहला अंक EAN-13 बारकोड 0 पर सेट है।

ईएएन-13 बारकोड अंतर्राष्ट्रीय आर्टिकल नंबरिंग सेंटर द्वारा विकसित किया गया है और सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत है। कोड की लंबाई 13 अंक है, और पहले दो अंक देश या क्षेत्र कोड का प्रतिनिधित्व करते हैं।

यूपीसी-ए बारकोड यूनाइटेड स्टेट्स यूनिफ़ॉर्म कोड कमेटी द्वारा निर्मित किया जाता है और मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में उपयोग किया जाता है। कोड की लंबाई 12 अंकों की होती है, और पहला अंक संख्यात्मक सिस्टम कोड को इंगित करता है।

ईएएन-13 बारकोड और यूपीसी-ए बारकोड की संरचना और सत्यापन विधि और उपस्थिति समान है।

ईएएन-13 बारकोड यूपीसी-ए बारकोड का एक सुपरसेट है और यूपीसी-ए बारकोड के साथ संगत हो सकता है।

यदि मेरे पास यूपीसी कोड है, तो क्या मुझे अभी भी ईएएन के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है?

कोई ज़रूरत नहीं। यूपीसी और ईएएन दोनों ही वस्तुओं की पहचान कर सकते हैं। हालांकि यूपीसी की उत्पत्ति संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी, लेकिन यह वैश्विक जीएस1 प्रणाली का हिस्सा है, इसलिए यदि आप जीएस1 संगठन के तहत यूपीसी पंजीकृत करते हैं, तो इसका उपयोग विश्व स्तर पर किया जा सकता है। यदि आपको 13-अंकीय ईएएन बारकोड मुद्रित करने की आवश्यकता है, तो आप यूपीसी कोड के सामने संख्या 0 जोड़ सकते हैं।

UPC-A बारकोड को 0 जोड़कर EAN-13 बारकोड में बदला जा सकता है। उदाहरण के लिए, UPC-A बारकोड [012345678905] EAN-13 बारकोड [0012345678905] से मेल खाता है। ऐसा करने से UPC के साथ संगतता सुनिश्चित होती है -एक बारकोड।

EAN-13 बारकोड के बारे में

ईएएन-13 यूरोपीय आर्टिकल नंबर का संक्षिप्त नाम है, जो एक बारकोड प्रोटोकॉल और सुपरमार्केट और अन्य खुदरा उद्योगों में उपयोग किया जाने वाला मानक है।

ईएएन-13 संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा स्थापित यूपीसी-ए मानक के आधार पर स्थापित किया गया है। अंतरराष्ट्रीय जरूरतों को पूरा करने के लिए ईएएन-13 बारकोड में यूपीसी-ए बारकोड की तुलना में एक और देश/क्षेत्र कोड है। अनुप्रयोग। . यूपीसी-ए बारकोड एक बारकोड प्रतीक है जिसका उपयोग दुकानों में सामान को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग केवल संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में किया जाता है। इसे 1973 में संयुक्त राज्य अमेरिका [यूनिफ़ॉर्म कोड काउंसिल] द्वारा विकसित किया गया था और 1974 से इसका उपयोग किया जा रहा है। .यह सुपरमार्केट में उत्पाद निपटान के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे प्रारंभिक बारकोड प्रणाली थी।

ईएएन-13 में एक उपसर्ग कोड, निर्माता पहचान कोड, उत्पाद आइटम कोड और चेक कोड, कुल 13 अंक होते हैं। इसकी एन्कोडिंग विशिष्टता के सिद्धांत का पालन करती है और यह सुनिश्चित कर सकती है कि इसे दुनिया भर में दोहराया न जाए।

ईएएन इंटरनेशनल, जिसे ईएएन भी कहा जाता है, एक गैर-लाभकारी अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसकी स्थापना 1977 में हुई थी और इसका HQ ब्रुसेल्स, बेल्जियम में है। इसका उद्देश्य विश्व स्तर पर एकीकृत वस्तुओं को तैयार करना और उनमें सुधार करना है। बारकोड प्रणाली मूल्य वर्धित सेवाएं प्रदान करती है उद्यम आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन को अनुकूलित करें। इसके सदस्य संगठन दुनिया भर में स्थित हैं।

ईएएन-13 बारकोड मुख्य रूप से सुपरमार्केट और अन्य खुदरा उद्योगों में उपयोग किए जाते हैं।

कोड-128 बारकोड के बारे में

कोड-128 बारकोड 1981 में कंप्यूटर आइडेंटिक्स द्वारा विकसित किया गया था। यह एक चर-लंबाई, निरंतर अल्फ़ान्यूमेरिक बारकोड है।

कोड-128 बारकोड में एक रिक्त क्षेत्र, एक प्रारंभ चिह्न, एक डेटा क्षेत्र, एक चेक कैरेक्टर और एक टर्मिनेटर होता है। इसमें तीन उपसमुच्चय होते हैं, अर्थात् ए, बी और सी, जो विभिन्न कैरेक्टर सेट का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। इसका उपयोग आरंभिक वर्णों, कोड सेट वर्णों और रूपांतरण वर्णों के चयन के माध्यम से बहु-स्तरीय एन्कोडिंग प्राप्त करने के लिए भी किया जा सकता है।

यह संख्याओं, अक्षरों, प्रतीकों और नियंत्रण वर्णों सहित सभी 128 ASCII वर्णों को एनकोड कर सकता है, इसलिए यह कंप्यूटर कीबोर्ड पर सभी वर्णों का प्रतिनिधित्व कर सकता है।

यह बहु-स्तरीय एन्कोडिंग के माध्यम से उच्च-घनत्व और कुशल डेटा प्रतिनिधित्व प्राप्त कर सकता है, और किसी भी प्रबंधन प्रणाली में स्वचालित पहचान के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।

यह ईएएन/यूसीसी प्रणाली के साथ संगत है और इसका उपयोग वस्तु के भंडारण और परिवहन इकाई या रसद इकाई की जानकारी का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है। इस मामले में, इसे जीएस1-128 कहा जाता है।

कोड-128 बारकोड मानक 1981 में कंप्यूटर आइडेंटिक्स कॉर्पोरेशन [यूएसए] द्वारा विकसित किया गया था। यह सभी 128 एएससीआईआई कोड वर्णों का प्रतिनिधित्व कर सकता है और कंप्यूटर पर सुविधाजनक अनुप्रयोग के लिए उपयुक्त है। इस मानक को तैयार करने का उद्देश्य बारकोड में सुधार करना है एन्कोडिंग दक्षता और विश्वसनीयता।

कोड128 एक उच्च-घनत्व वाला बारकोड है। यह विभिन्न डेटा प्रकार और लंबाई के अनुसार वर्ण सेट [ए, बी, सी] के तीन संस्करणों और शुरुआती वर्णों, कोड सेट वर्णों और रूपांतरण वर्णों के चयन का उपयोग करता है। , सबसे उपयुक्त एन्कोडिंग विधि चुनें। इससे बारकोड की लंबाई कम हो सकती है और एन्कोडिंग दक्षता में सुधार हो सकता है। इसके अलावा, कोड128 चेक कैरेक्टर और टर्मिनेटर का भी उपयोग करता है, जो बारकोड की विश्वसनीयता बढ़ा सकता है और गलत पढ़ने या छूटी हुई रीडिंग को रोक सकता है।

कोड-128 बारकोड का व्यापक रूप से उद्यमों, उत्पादन प्रक्रियाओं और लॉजिस्टिक्स नियंत्रण प्रणालियों के आंतरिक प्रबंधन में उपयोग किया जाता है। इसके कई अनुप्रयोग परिदृश्य हैं, मुख्य रूप से परिवहन, लॉजिस्टिक्स, कपड़े, भोजन, फार्मास्यूटिकल्स और चिकित्सा जैसे उद्योगों में उपकरण।

यूपीसी-ए बारकोड के बारे में

यूपीसी-ए एक बारकोड प्रतीक है जिसका उपयोग दुकानों में वस्तुओं को ट्रैक करने के लिए किया जाता है और इसका उपयोग केवल संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में किया जाता है। इसमें 12 अंक होते हैं और प्रत्येक आइटम का एक अद्वितीय कोड होता है।

यह 1973 में संयुक्त राज्य अमेरिका में यूनिफ़ॉर्म कोड काउंसिल द्वारा तैयार किया गया था, जिसे आईबीएम के साथ संयुक्त रूप से विकसित किया गया था, और 1974 से इसका उपयोग किया जा रहा है। यह सुपरमार्केट में उत्पाद निपटान के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे प्रारंभिक बारकोड प्रणाली थी। एक आइटम चिह्नित ट्रॉयज़ मार्श सुपरमार्केट के चेकआउट काउंटर पर यूपीसी-ए बारकोड के साथ स्कैन किया गया था।

सुपरमार्केट में यूपीसी-ए बारकोड का उपयोग करने का कारण यह है कि यह उत्पाद की जानकारी, जैसे कीमत, इन्वेंट्री, बिक्री की मात्रा इत्यादि को जल्दी, सटीक और आसानी से पहचान सकता है।

UPC-A बारकोड में 12 अंक होते हैं, जिनमें से पहले 6 अंक निर्माता कोड का प्रतिनिधित्व करते हैं, अंतिम 5 अंक उत्पाद कोड का प्रतिनिधित्व करते हैं, और अंतिम अंक चेक अंक होता है। इस तरह, हम केवल सुपरमार्केट चेकआउट काउंटर पर बारकोड को स्कैन करने की आवश्यकता है, आप जल्दी से उत्पाद की कीमत और इन्वेंट्री जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे सुपरमार्केट सेल्सपर्सन की कार्यकुशलता में काफी सुधार होगा।

यूपीसी-ए बारकोड का उपयोग मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडाई बाजारों में किया जाता है, जबकि अन्य देश और क्षेत्र ईएएन-13 बारकोड का उपयोग करते हैं। उनके बीच अंतर यह है कि ईएएन-13 बारकोड में एक और देश कोड होता है।

GS1 किस प्रकार का संगठन है?

GS1 एक गैर-लाभकारी अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जो अपने स्वयं के बारकोड मानकों और संबंधित जारी करने वाली कंपनी उपसर्गों को विकसित करने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। इन मानकों में सबसे प्रसिद्ध बारकोड है, जो किसी उत्पाद पर मुद्रित बारकोड होता है। इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रतीकों को स्कैन करना।

GS1 में 116 स्थानीय सदस्य संगठन और 2 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता कंपनियां हैं। इसका मुख्य कार्यालय ब्रुसेल्स (एवेन्यू लुईस) में है।

जीएस1 का इतिहास:

1969 में, अमेरिकी खुदरा उद्योग स्टोर चेकआउट प्रक्रिया को तेज करने के लिए एक रास्ता तलाश रहा था। समाधान खोजने के लिए यूनिफ़ॉर्म किराना उत्पाद पहचान कोड पर तदर्थ समिति का गठन किया गया था।

1973 में, संगठन ने अद्वितीय उत्पाद पहचान के लिए पहले एकल मानक के रूप में यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड (UPC) का चयन किया। 1974 में, मानक को प्रशासित करने के लिए यूनिफ़ॉर्म कोड कमेटी (UCC) का गठन किया गया था। 26 जून, 1974 , Wrigley गम का एक पैकेट बारकोड वाला पहला उत्पाद बन गया है जिसे दुकानों में स्कैन किया जा सकता है।

1976 में, मूल 12-अंकीय कोड को 13 अंकों तक विस्तारित किया गया, जिससे पहचान प्रणाली को संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर उपयोग करने की अनुमति मिल गई। 1977 में, ब्रुसेल्स में यूरोपीय आर्टिकल नंबरिंग एसोसिएशन (ईएएन) की स्थापना की गई थी। 12 देशों के संस्थापक सदस्य।

1990 में, EAN और UCC ने एक वैश्विक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए और अपने समग्र कारोबार को 45 देशों में विस्तारित किया। 1999 में, EAN और UCC ने GS1 मानकों को सक्षम करते हुए, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद कोड (EPC) विकसित करने के लिए ऑटो-आईडी केंद्र की स्थापना की। आरएफआईडी के लिए।

2004 में, EAN और UCC ने ग्लोबल डेटा सिंक्रोनाइज़ेशन नेटवर्क (GDSN) लॉन्च किया, जो एक वैश्विक इंटरनेट-आधारित पहल है जो व्यापारिक भागीदारों को उत्पाद मास्टर डेटा का कुशलतापूर्वक आदान-प्रदान करने में सक्षम बनाती है।

2005 तक, संगठन का संचालन 90 से अधिक देशों में हो गया था और वैश्विक स्तर पर जीएस1 नाम का उपयोग करना शुरू कर दिया था। हालांकि [जीएस1] एक संक्षिप्त नाम नहीं है, यह एक ऐसे संगठन को संदर्भित करता है जो मानकों की एक वैश्विक प्रणाली प्रदान करता है।

अगस्त 2018 में, GS1 वेब यूआरआई संरचना मानक को मंजूरी दे दी गई थी, जिससे यूआरआई (वेबपेज-जैसे पते) को क्यूआर-कोड के रूप में संग्रहीत किया जा सकता था, जिनकी सामग्री में अद्वितीय उत्पाद आईडी होते हैं।

QR-Code के बारे में

QR-Code का आविष्कार 1994 में जापानी कंपनी डेन्सो वेव के मासाहिरो हराडा के नेतृत्व वाली एक टीम द्वारा किया गया था, जो मूल रूप से ऑटोमोबाइल भागों को चिह्नित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले बारकोड पर आधारित था। यह एक दो-आयामी मैट्रिक्स बारकोड है जो एकाधिक प्राप्त कर सकता है उपयोग करता है।

QR-Code बारकोड की तुलना में QR-Code के निम्नलिखित फायदे हैं:

QR-Code अधिक जानकारी संग्रहीत कर सकता है क्योंकि यह एक-आयामी रेखाओं के बजाय दो-आयामी वर्ग मैट्रिक्स का उपयोग करता है। एक-आयामी बारकोड आमतौर पर केवल दर्जनों वर्ण संग्रहीत कर सकता है, जबकि QR-Code हजारों वर्ण संग्रहीत कर सकता है ।

QR-Code अधिक डेटा प्रकारों का प्रतिनिधित्व कर सकता है, जैसे संख्याएं, अक्षर, बाइनरी, चीनी अक्षर इत्यादि। एक-आयामी बारकोड आमतौर पर केवल संख्याओं या अक्षरों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।

QR-Code को तेजी से स्कैन और पहचाना जा सकता है क्योंकि इसमें चार पोजिशनिंग मार्क होते हैं और इसे किसी भी कोण से स्कैन किया जा सकता है। एक-आयामी बारकोड को आमतौर पर एक विशिष्ट दिशा से स्कैन करने की आवश्यकता होती है।

QR-Code क्षति और हस्तक्षेप के प्रति अधिक प्रतिरोधी है क्योंकि इसमें त्रुटि सुधार क्षमताएं हैं जो आंशिक रूप से खोए या अस्पष्ट डेटा को पुनर्प्राप्त कर सकती हैं। एक-आयामी बारकोड में आम तौर पर ऐसी क्षमताएं नहीं होती हैं।

द्वि-आयामी बारकोड और एक-आयामी बारकोड के बीच अंतर मुख्य रूप से एन्कोडिंग विधि और सूचना क्षमता में निहित है। द्वि-आयामी बारकोड एक द्वि-आयामी वर्ग मैट्रिक्स का उपयोग करते हैं, जो अधिक जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं और अधिक डेटा प्रकारों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं . एक-आयामी बारकोड एक-आयामी रेखाओं का उपयोग करते हैं, केवल थोड़ी मात्रा में जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं, और केवल संख्याओं या अक्षरों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। दो-आयामी बारकोड और एक-आयामी बारकोड के बीच अन्य अंतर हैं, जैसे स्कैनिंग गति, त्रुटि सुधार क्षमताएं, अनुकूलता, आदि।

क्यूआर-कोड एकमात्र द्वि-आयामी बारकोड नहीं है। सिद्धांत के अनुसार, द्वि-आयामी बारकोड को दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: मैट्रिक्स और स्टैक्ड। सामान्य द्वि-आयामी बारकोड प्रकार हैं: Data Matrix, MaxiCode, Aztec, QR-Code, PDF417, Vericode, Ultracode, Code 49, Code 16K, आदि, उनके विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग अनुप्रयोग हैं।

एक-आयामी बारकोड के आधार पर विकसित द्वि-आयामी बारकोड के फायदे हैं जिनकी तुलना एक-आयामी बारकोड से नहीं की जा सकती। एक पोर्टेबल डेटा फ़ाइल के रूप में, हालांकि यह अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है। लगातार बेहतर हो रहा बाजार। अर्थव्यवस्था और तेजी से विकसित हो रही सूचना प्रौद्योगिकी से प्रेरित, 2डी बारकोड की अनूठी विशेषताओं के साथ, विभिन्न देशों में 2डी बारकोड की नई तकनीक की मांग दिन-ब-दिन बढ़ रही है।

 
 
 
 

कॉपीराइट(C)  EasierSoft Ltd.  2005-2024

 

तकनीकी सहायता

autobaup@aol.com    cs@easiersoft.com

 

 

D-U-N-S: 554420014